Backlink Kya Hai Or Backlink Kaise Banaye [2021 Updated]

Backlink क्या हैं | और High क्वालिटी Backlink कैसे बनायें

Backlink Kya Hai Or Kaise Banaye

Backlink क्या हैं । ये बात अक्सर ब्लॉगर लोग को मन मे आता रहता है ज्यादा दर उन ब्लॉगर को मन मे सवाल आता है जो नई ब्लॉगर है उनको ये बात बहुत कंफ्यूज करता रहता है कि Backlink क्या हैं

अगर आप ब्लॉगिंग कर रहे तो ये बात आपको पूरी तरह से पता होना चाहिये क्योंकि बैकलिंक के बिना कोई भी पोस्ट अभी के समय मे गूगल पे रैंक बिल्कुल नही करता है क्योंकि बैकलिंक ही एक ऐसा सुबिधा है अभी के समय में जिसे हमलोग अपने पोस्ट को गूगल में रैंक करा पाते हैं जब हम कोई भी नई ब्लॉग स्टार्ट करते है तो यह सब बात हमलोगों को पता नही होता है हमलोग दूसरे के ब्लॉग पढ़ पढ़ कर यह सब जानकारी हासिल करते हैं और अपने ब्लॉग में इम्पेलीमेंट करते हैं क्योंकि नई ब्लॉगर होते है जब हम ब्लॉगर की पूरी तरह से Stargty नही समझे तब तक हम अपने ब्लॉग को गूगल में रैंक नही कर सकते हैं लेकिन एक बात और खाली बैकलिंक से भी पोस्ट गूगल में रैंक नही करता है उसके लिए हमारे पास High क्वालिटी का आर्टिकल भी होना जरूरी है क्योंकि लोग हमारे ब्लॉग पे जभी आएंगे तो मेरा पोस्ट ही पढ़ेगा ना कि बैकलिंक देखेगा बैकलिंक तो सिर्फ एक रैंक करने का जरिया है असल तो कमाल
आर्टिकल ही होता हैं

और अधिक गहराई से जाना है तो आप इस वीडियो को सुरु से लेकर लास्ट तक जरूर देखिये

  1. Backlink क्या हैं

दोस्तो सबसे पहले ये जनलेते है कि Backlink क्या होता है दोस्तों एक्सटर्नल लिंक को ही बैकलिंक कहाँ जाता है जैसा कि स्पोज़ कीजिये मैं यह पोस्ट लिख रहा हु इस पोस्ट में मैं अगर आपके ब्लॉग के कोई भी पोस्ट का लिंक देदे और ये पोस्ट पे कोई भी बाँदा आकर पढ़ेगा तो आपका ब्लॉग लिंक मेरे ब्लॉग में देखेगा अगर वह बाँदा उस लिंक पे क्लिक करके आपके ब्लॉग पे जाता है तो उसी को कहते हैं बैकलिंक अगर ये मेरा पोस्ट गूगल में रैंक कर गया तो आप सोच भी नही सकते है कि कैतन ट्रैफिक आपको ब्लॉग पे मिलेगा क्योंकि अगर मेरे ब्लॉग पे 10000: ट्रैफिक है तो आपको भी 2000: तक ट्रैफिक मिल सकता है इस लिए लोग दूसरे के वेबसाइट से अपना बैकलिंक लेते हैं

इसे भी पढ़िये- ब्लॉग पे Traffic लानेका No-तरीका

इसे भी पढ़िये- High Da, और Pa, डॉफ़ॉलो बैकलिंक कैसे बनाये

2. Backlink कितने प्रकार के होते हैं और कोनसा पोइन्ट हैं ।

मैं आपको यहां पर बैकलिंक के कुछ पॉइंट भी बताते हैं जिसे आपको बैकलिंक के बारे मैं और ज्यादा Clear हो जाये और आपको अछि तरह से समझ मे भी आजाये । दोस्तो बैकलिंक दो प्रकार के होते हैं - एक होता है Dofollow Backlink-
दूसरा होता हैं  Nofollow Backlink चलिए अब इसके बारे मैं बिस्तार से जानते है नीचे।

1.Enternal Links Kya Hai
यह ओ लिंक होते है जो हम अपने पोस्ट मैं अपनी ही किसी पोस्ट या पेज का लिंक अपने ही ब्लॉग के अंडर देते हैं

2. External Link Kya Hai
यह ओ लिंक होते है जो हम आपनी पोस्ट के अंडर किसी दूसरे के ब्लॉग का पेज हो या कोई पोस्ट का लिंक उसे हम अपने पोस्ट के अंडर देते है इसी को एक्सटर्नल लिंक कहते हैं

3.Link Juice क्या है
जब आप किसी वेबसाइट के पोस्ट हो या पेज Hyperlink करते है तो Googlebots वह लिंक को फॉलो करता है वह लिंक जूस पार करता है ये लिंक जूस Article के रैंकिंग और Domain Authority को Improve करने में मदद करता है और इसे डोमेन Authority बढ़ ता है

4. Low - Quality Link
जब कोई भी स्पैम साइट पे अपना लिंक देता है ऒर उस लिंक से दुआरा आपने साइट पे आता है उसी को कहते है Low Quality Link

5, High Quality Link
किसी High अथॉरिटी Site से बैकलिंक मिला जिसका डोमैन ऑथोरिटी यानी कि Da, और Pa, अच्छा हो जैसे कि Wikipedia Site से आपको एक बैकलिंक मिल जाये तो उसी को कहते है High क्वालिटी बैकलिंक

इसे तो जरूर पढ़िये- High Quality Backlink ऐसे बनाये

Backlink Kya Hota Hai

3. Quality बैकलिंक क्या हैं और क्यों जरूरी है हमारे ब्लॉग के लिए

हमको यह भी जाना जरूरी है कि Quality Backlink Kya Hai और ये हमारे ब्लॉग के लिए क्यों जरूरी है Quality Backlink में आपको एक बात का हमेसा ध्यान रखना होगा कि आपको Authorative Relevant Sites से ही बैकलिंक मिलना चाहिए इसका मतलब है कि आपका ब्लॉग जिस Niche के ऊपर बनाये है आपको उसी से रिलेटेड दूसरे ब्लॉग के साथ ही बैकलिंक बनाना चाहिए जैसा कि मान लीजिए आपका ब्लॉग Technology से रिलेटेड है तो आपको Technology से रिलेटेड ब्लॉग दूसरे के ब्लॉग से बैकलिंक बनाना चाहिए अगर आपका ब्लॉग टेक के ऊपर है औऱ आप Health से Related ब्लॉग से बैकलिंक बनाएंगे तो आपको कुछ भी फायदा नही होगा जिस टाइप का ब्लॉग आपका है उसी टाइप के ब्लॉग से बैकलिंक बनाना चाहिए इसी को Quality Backlink Kaha Jata Hai



1. Dofollow Backlink क्या हैं

मैंने आपको लिंक जूस के बारे में पहले बता दिए हैं Dofollow Backlink Juice को पास करने मैं बहुत मदद करता है जोकि एक वेबसाइट से दूसरे वेबसाइट जाने का पूरा रास्ता देता है लिंक बनाता है उसे ही Dofollow लिंक कहाँ जाता है By Default सारे लिंक जो भी आप दूसरे के वेबसाइट हो या ब्लॉग पोस्ट अपने पोस्ट का लिंक देते है वह सभी Dofollow बैकलिंक होते हैं
Dofollow बैकलिंक का Maximum Valid 1 Year से अधिक होता हैं

Dofollow लिंक आपके ब्लॉग या साइट की रैंकिंग को बढ़ाने में पूरी तरह से मदद करता है और यह आपके ब्लॉग के लिए काफी फायदेमंद साबित होता हैं एक Dofollow लिंक में कोई भी Attribute नही करता हैं जैसा कि नीचे देखिये

<a href="www.internetfocus.in">Link Text</ a>
Y
2. Nofollow Backlink क्या हैं

Nofollow बैकलिंक एक वेबसाइट से दूसरे वेबसाइट तक लिंक जूस पास नही करता है Nofollow Backlink का गूगल सर्च इंजन में कोई वैल्यू नही है Nofollow लिंक का Maximum Valid 6 से 7 महीने तक होता है उसके बाद Nofollow लिंक Expire हो जाता है Nofollow लिंक आपके साइट को रैंक करने मैं कोई मदद नही करता हैं

इसके अलावा Nofollow बैकलिंक आपके ब्लॉग या साइट के लिए कुछ हद तक के लिए फायदेमंद होता है यह आपके प्रोफाइल लिंक को नेचुरल Look देते है अगर आपके ब्लॉग का सारा बैकलिंक Dofollow है तो Google को ऐसा लगेगा कि आप स्पैम कर रहे है ऐसे में Google आपके ब्लॉग को Penalise भी कर सकता है इस लिए हमारे ब्लॉग में दोनों प्रकार के बैकलिंक होना बहुत आवश्कता हैं ऐसे मैं एक बात और मन मे आता है की डॉफ़ॉलो और नॉफ़ॉलो बैकलिंक कितना % होना चाहिए तो मैं आपको बता दु की Dofollow Backlink 60% होना चाहिये और Nofollow बैकलिंक 40% होना चाहिए Nofollow लिंक का एक और फायदा हैं कि अगर आपके ब्लॉग मैं किसी और ब्लॉग या साइट का हैं और वह लिंक आपको पसंद या कुछ गलत लगे तो  उस लिंक मैं तो आप उस के साथ Nofollow Attribute लगा सकते हैं इससे आपको आपके ब्लॉग का लिंक उस ब्लॉग तक नही पहुच सकता है जिसने आपको ब्लॉग पे लिंक दिया है अगर ये ट्रिक यूज़ करते है तो आपके ब्लॉग से उसे Nofollow बैकलिंक मिलेगा जो कोई काम का नही होता हैं For Example नीचे

<a href="www.example.com" ref="nofollow">Link Text</a>

  1. अपने ब्लॉग पे |High Quality Backlink कैसे बनायें

एक नई ब्लॉगर को मन मैं Backlink कैसे बनाये को लेकर मन मैं बहुत सी उलझन रहता है और कंफ्यूज भी अपने ब्लॉग के लिए Quality बैकलिंक पाना बेहद जरूरी हैं जिसे आपके ब्लॉग के Visitor को बढ़ाने में बहुत मदद करता है इसे आपके ब्लॉग ज्यादा फेमस होता हैं किसी का ब्लॉग क्वालिटी पे ही डिपेंड करता है क्योंकि क्वालिटी ही सब कुछ होता है एक नई ब्लॉगर के लिए या वह पुराना भी हो सबको क्वालिटी का जरूरत पड़ता हैं


TBacklink बनाने के लिए कोई भी लिमिट नही होता हैं आप जितने चाहे उतने Backlink बना सकते हैं लेकिन आपको क्वालिटी वेबसाइट से ही बैकलिंक बनाना पड़ेगा नही तो  आप कितने भी दिन भर बैकलिंक बना लीजिए कोई काम का नही होगा आपको अपने ब्लॉग के लिए क्वालिटी बैकलिंक बनाना पड़ेगा अगर क्वालिटी बैकलिंक नही बनाते है और आप किसी भी ब्लॉग से बैकलिंक लेते है और आपका ब्लॉग मान लीजिए कुछ टाइम के लिए रैंक कर गया अगर गूगल को बादमे पता चला कि आपके ब्लॉग पे एक भी क्वालिटी बैकलिंक नही है तो वह आपके ब्लॉग को अपने सर्च इंजन से हटा भी सकता है

अगर आपको अपने ब्लॉग के लिए Backlink कैसे बनाये इसके बारे मैं जानना चाहते है तो नीचे कुछ बेहतरीन पॉइंट्स भी बताये है इसे आपको अच्छे तरह से समझना होगा और इस पॉइंट को अच्छे से पढ़े।

  1. Content Is King | Quality कंटेंट लिखें।

ब्लॉगिंग के दुनिया मे सबसे बड़ा बादशाह Content ही होता है रैंक के लिए अगर आप चाहते है कि मैं कोई भी पोस्ट को गूगल मैं रैंक कराए तो इसके लिए आपको Value कंटेंट लिखना परेगा क्योंकि गूगल भी कंटेंट को ही सबसे बड़ा मानता है आप ऐसा पोस्ट लिखे की उसे कोई भी पढ़े तो पढ़ता ही रह जाये अब चलते है अपने मैन Points पे अगर आपको कोई भी Keywords को गूगल मैं रैंक करना है तो आपको उसी पोस्ट पे बैकलिंक बनाना है जिस कीवर्ड को आप रैंक करना चाहते हैं अब आपको हम बताते है बेस्ट बैकलिंक बनाने के तरीका क्या है जिसे आप अपने ब्लॉग के लिए बैकलिंक बनाये। दोस्तो मैं ज्यादा Keyword Research के लिए Semrush का Tool यूज़ करते है क्योंकि मुझे बहुत मदद मिलता है Semrush Tool से ।


इस तरीके से Backlink बनाने से गूगल मैं फ़ास्ट करता हैं रैंकिंग ?

दोस्तो जो नई ब्लॉगर हैं उनको बैकलिंक बनाने के सही तरीके नही मालूम हैं और नही उनको यह भी पता हैं कि बैकलिंक कहा से और कहा पे बनाना हमारे ब्लॉग के लिए फायदेमंद हो सकता हैं तो पढ़ते रहिये जानते रहिये।
अगर आपलोग बैकलिंक बनाते हैं तो आपलोग क्या करते हैं कि ऐसे ऐसे साइट ढूंढकर बैकलिंक बनाते हैं जिसका कोई वैल्यू नही हैं समझ रहे हैं ना आपलोग की मैं क्या बोलना चाह रहा हु सबसे पहले ये जानते हैं कि Backlink कैसे ढूंढे।
#1-Backlink कैसे ढूंढे
#1-सबसे पहले आप ऐसे साइट ढूंढिए जो आपके ब्लॉग से रिलेटेड हो और उसका Da, Pa बहुत हाई हो मतलब की आपके ब्लॉग से ज्यादा उनका Da,pa होना चाहिए जिसपे आप बैकलिंक बनायेंगे और उसके बाद एक लिस्ट बना लीजिए ठीक हैं फिर उसके बाद आप रोज़ के 10 से 12 Backlink बनाये और एक महत्वपूर्ण बात सब साइट का स्पैम स्कोर जरूर चेक कीजियेगा जिसका स्पैम स्कोर 1% हो या जीरो उसके ऊपर बनाये और जिसका 1% से ज्यादा स्पैम स्कोर हो उनपे आप भूल कर भी कभी बैकलिंक मत बनायेगा ।

#2- Backlink इस तरीके से बनाना चाहिए

क्या आप किसी भी पोस्ट को गूगल मैं रैंक कराने के लिए Backlink कहाँ बनाते हैं मतलब की Domain पे या उस पोस्ट पे जिससे Google मै रैंक कराना हैं हमें कमेंट मैं जरूर बताएगा – चलिए जानते कि ज्यादा Backlink डोमेन पे बनना चाहिए या एक पर्टिकुलर पोस्ट पे
दोस्तो अगर आप लोग चाहते हैं कि मेरा पोस्ट गूगल मैं जल्दी रैंक करें तो आपलोग हमेसा Backlink उस पोस्ट पे बनाएगा जिससे गूगल मैं रैंक करना हैं कई बार क्या होता हैं कि नई ब्लॉगर Backlink अपने डोमेन पे बनाते हैं जो की रैंक के हिसाब से गलत हैं चलिए इसका Example बताते हैं

जौसा की मान लीजिए मैं एक पोस्ट लिखे हैं जिसका नाम हैं हैं “Backlink Kaise Banaye” अब मुझे इस पोस्ट को गूगल मैं रैंक करना हैं तो मैं क्या करूँगा मैं सिर्फ अभी इस पोस्ट पे बैकलिंक बनाऊंगा ठीक हैं लेकिन हम Domain यानी अपने वेबसाइट पे Backlink नही बनाऊंगा मैं सिर्फ पर्टिकुलर उसी पोस्ट पे बैकलिंक बनाऊंगा जिसे मुझे गूगल मैं रैंक कराना हैं Backlink क्या हैं इसके ऊपर बहुत सारे गूगल मैं रैंक हैं पहले से पोस्ट तो मैं क्या करूँगा की मेरा पोस्ट गूगल मैं रैंक करें इसके लिए आप Forum Backlink, Comment, Backlink,प्रोफइल Backlink बनाऊंगा ताकि मेरा पोस्ट गूगल मैं रैंक करने के ज्यादा चांस रहेगा ।

Backlink कितने बार बनाना चाहिए


Backlink Kaise Banaye और Backlink क्या हैं ये सब तो आप जानते है पर आप सभी यह नही जानते है कि Backlink कितने बार बनाना चाहिए तो मैं आप सभी को बता दु की कोई भी ब्लॉग हो या वेबसाइट हम सभी को किसी भी एक साइट से चाहे वह कमेंट बैकलिंक हो या कोई और तरीके Backlink 1 से 2 बार ही लिया जाए हो सके तो एक बार ही Backlink एक साइट्स से लेना चाहिए लेकिन अगर आपको Guest पोस्ट के जरिये बैकलिंक लेना हो तो आप जितनी मर्ज़ी उतनी गेस्ट पोस्ट करके Backlink ले सकते हैं ।
दोस्तों मैं आप सभी को एक और बाता दु की बैकलिंक जभी बनाए तभी उस साइट का Da, और, Pa जरूर चेक करें ।
 दोस्तों आप सभी यह पोस्ट पढ़ने के बाद Home Page पर भी जाए और नई पोस्ट को पढ़िए धन्यवाद 

( 1. Pdf Submission - 2. Wikipedia Page- 3. Directory Submissions - 4.Gest Post - 5. Comment Link - 6. Tumblr Post - 7.& Others
SEMrush
दोस्तों येही सब ओ तरीका है जिसे लोग अपने ब्लॉग पोस्ट के लिए high क्वालिटी बैकलिंक बनाते है और अपने पोस्ट को रैंक करते हैं
दोस्तों क्या आप 2021 मैं Backlink के बारे मैं जाना चाहते हैं तो कृपया कमेंट करे : और जाने Backlink Kya Hai Or Backlink Kaise Create Kare 

Dofollow Backlink Site's List's


दोस्तो यह पोस्ट आप लोगो को कैसा लगा हमे कॉमेंट में जरूर बतायेगा क्योंकि मैं जो भी पोस्ट लिखते है वह सब आपके लिए मदद गार होता हैं और मैं दिलसे पोस्ट लिखते हैं ( दोस्तो अगर आप अपने दोस्तों को हेल्प करना चाहते है तो इसे शेयर जरूर करें ) धन्यवाद दोस्तो
Previous article
Next article

15 Comments to

  1. You are doing good and giving some good information to all your visitors. Backlinks are always plays important role in website ranking. But also tell how many backlinks we can create in one time.

    जवाब देंहटाएं
  2. Sir आपका पोस्ट अच्छा लगा । आपके ब्लॉग की font bhi mujhe bahut acchi lagi
    1. Kya main jaan सकता हूं कि आपने कौन से फ़ॉन्ट इस्तेमाल किया है। फ़ॉन्ट name and font size कृपया शेयर करें
    2.और एक बात sir please बुरा न माने तो मैं ये पूछ रहा था कि आपके लिए एक पोस्ट बनाने में कूल कितना समय लगता है, और क्या इसके रिसर्च के लिए गूगल एक सम्पूर्ण माध्यम है या सभी ब्लॉगर शायद अपने से किसी अच्छे ब्लॉगर को मार्गदर्शक मानकर चलते है।
    मैं भी एक ब्लॉगर हूं बिना टीम वर्क के क्या मैं एकल हीं सफल ब्लॉगर बन सकता हूं, ।

    जवाब देंहटाएं
  3. Nice post brother, I have been surfing online more than 3 hours today, yet I never found
    any interesting article like yours. It is pretty worth
    enough for me. In my view, if all web owners and bloggers made good content
    as you did, the internet will be much more useful than ever before.
    There is certainly a lot to know about this issue.

    I love all of the points you’ve made. I am sure this post
    has touched all the internet viewers, its really really good post on building up new weblog.
    Gyan Hi Gyann

    जवाब देंहटाएं
  4. Thank you so much sir for this helpful information. Its really inspired us. Thanks again for this priceless blog write for us.


    Get here Backlinks

    जवाब देंहटाएं
  5. very nice article thanks for this information and for latest news visit in Desi News

    जवाब देंहटाएं
  6. आपने बहुत ही अच्छी जानकारी दी है, बहुत अच्छे तरीके से हर बात को समझाया है।

    आपकी हरेक बात आसानी से समझ में आ गई है।

    मेरा भी एक blog है, www.finoin.com जिसमे Share market and Mutual funds Investment की जानकारी प्रदान किया जाता है।

    Please आप मेरे blog के लिए एक Backlink प्रदान करें।
    Sir मैं भी आपको backlinks देने को तैयार हूँ।

    आप मेरे इस 2 link के लिए Backlink प्रदान करें...

    https://www.finoin.com/2021/01/Share-market-in-hindi.html

    https://www.finoin.com/2021/01/Mutual-funds-in-hindi.html

    धन्यवाद...
    Mob. 9131834991

    जवाब देंहटाएं
  7. Sir, aapne backlinks ke baare mein bahut achha article likha hai, mujhe toh ye article samajh me aagya aur mein aasa karta hun ki sabhi ko yah article pasand aaya hoga.

    जवाब देंहटाएं

यहाँ कोई भी Spam Link या Comment ना करें अन्यथा उसे एप्रूव्ड नहीं किया जायेगा : अच्छे कमेंट 100% Approved हो जायेगा :

Iklan Atas Artikel

Iklan Tengah Artikel 1

Iklan Tengah Artikel 2

Iklan Bawah Artikel